व्यावहारिक लेखन
प्रतिवेदन का अर्थ क्या होता है?
भूत अथवा वर्तमान की विशेष घटना, प्रसंग या विषय के प्रमुख कार्यो के क्रमबद्ध
और संक्षिप्त विवरण को 'प्रतिवेदन' कहते हैं। ... समाचार पत्र के लिए किसी घटना
अथवा दुर्घटना का विवरण रिपोर्ट या प्रतिवेदन है। किसी सामाजिक अथवा सांस्कृतिक
कार्यक्रम के विवरण को भी प्रतिवेदन कहा जाता है।
प्रतिवेदन लिखते हुए निम्न बातों का ध्यान
अवश्य रखना चाहिए:
1. प्रतिवेदन
संक्षिप्त होता है।
2. कोई
भी तथ्य अस्पष्ट नहीं होना चाहिए, अन्यथा
विवाद उत्पन्न होता है।
3. प्रतिवेदन
में केवल आवश्यक बातों को ही स्थान दिया जाता है।
4. इसमें
क्रमबद्धता का ध्यान रखा जाता है।
5. प्रतिवेदन
लेखन के चरण क्या है?
6. (1)
प्रतिवेदन संक्षिप्त हो। (2) घटना या किसी कार्रवाई की मुख्य बातें प्रतिवेदन में
अवश्य लिखी जानी चाहिए। (3) इसकी भाषा सरल और शैली सुस्पष्ट हो। (4) विवरण क्रमिक
रूप से हो।
प्रेस विज्ञप्ति (प्रेस रिलीज) सरकारी आलेख का एक महत्वपूर्ण प्रकार है । जब सरकार के किसी विभाग के द्वारा अपने निर्णय को विस्तार से जनता के बीच प्रसारित करना होता है, तो इसके लिए वह विभाग सूचना के आलेख को तैयार कर पत्र प्रकाशन संस्थान के संपादक को पत्र मे प्रकाशित करने के लिए प्रेषित कर देता है। प्रकाशन संस्थान के द्वारा इस आलेख का प्रकाशन हू-ब-हू बिना किसी संशोधन के प्रकाशित किया जाता है । इस आलेख को प्रेस विज्ञप्ति कहते है।
परिपत्र क्या है?
जब कोई सूचना, निर्देश अथवा अनुदेश अपने अधीन कार्यालय या
कार्यालयों को देनी हो, तो
एक परिपत्र निकाला जाता है जिस पर या जिसके साथ नत्थी एक अलग तावपर सारे अमला
(कर्मचारीगण) के हस्ताक्षर हो जाते हैं ताकि सूचना पाने का प्रमाण रहे। प्रायः इस
तरह का नोटिस आंतरिक और व्यापक जानकारी के लिए वितरित और प्रसारित किया जाता है।
परिपत्र (गश्ती पत्र) (CIRCULAR)
जब एक ही सूचना आदेश, निर्देश या सन्देश कई व्यक्तियों अथवा
कार्यालयों को भेजना हो, ऐसी
परिस्थिति में लिखा जाने वाला पत्र परिपत्र या गश्तीपत्र कहलाता है।
कार्यसूची
किसी सभा की बैठक के लिये प्रस्तावित कार्यों
की क्रमबद्ध सूची 'कार्यसूची'(एजेंडा) कहलाती है। किसी कार्य को करने से पहले
उसकी रूप रेखा तैयार करना कार्यसूची एजेंडा है।
कार्यवृत्त का क्या तात्पर्य है?
किसी बैठक की चर्चा का या किसी सुनवाई का
तात्कालिक लिखित विवरण कार्यवृत्त (Minutes, या protocols) कहलाता
है। कार्यवृत्त से बैठक में हुए कार्यकलापों का एक सार मिल जाता है।
कार्यसूची और कार्यवृत्त में क्या अंतर है?
कार्यसूची को अंग्रेजी में Agenda कहा जाता है। किसी बैठक के आयोजन के
पूर्व बैठक में भाग लेने वाले सदस्यों को बैठक में की जाने वाली चर्चा हेतु
संक्षेप में दिए जाने वाले विषयों या मुद्दों का विवरण दिया जाता है उसे कार्यसूची
कहा जाता है। ... कार्यवृत्त को बैठक के बाद अध्यक्ष के अनुमोदन से सदस्य सचिव
द्वारा जारी किया जाता है।
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